Lifestyle

8 सितंबर तक इन राज्यों में मूसलाधार बारिश, 3 सितंबर से 5 राज्यों में बदलेगा मौसम, गर्मी से मिलेगी राहत, बढ़ा तापमान, जानें IMD पूर्वानुमान

Today Weather Update, IMD Alert : राज्यों में मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। उमस भरी गर्मी की शुरुआत हो चुकी है । अलनीनो (El-Nino) की वजह से मानसून रेखा कमजोर होने की वजह से मौसम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ते नजर आ रहे हैं। वहीं किसानों की चिंता भी बढ़ती जा रही है। उत्तर प्रदेश, बिहार सहित मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, राजधानी दिल्ली में बारिश की संभावना से इनकार किया गया। कुछ जगहों पर बारिश देखने को मिल सकती है।

हालांकि पूर्वी राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड , मिजोरम सहित अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर प्रदेश बिहार में उमेश भरी गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। एक सप्ताह तक मौसम ऐसे ही बने रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। उत्तराखंड में भी मौसम धीरे-धीरे साफ हो रहा है जबकि हिमाचल में अगले 4 दिनों तक आसमान साफ रहेगा।

दक्षिणी राज्यों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कर्नाटक केरल, तमिलनाडु सहित अंडमान निकोबार दीप समूह में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। केरल में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन क्षेत्रों में वज्रपात का येलो अलर्ट

जिन क्षेत्रों में वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। उसमें नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के अलावा असम, मेघालय और तेलंगाना शामिल है। इन क्षेत्रों में भूस्खलन के भी चेतावनी जारी की गई है।

ऑरेंज अलर्ट जारी

बिहार, झारखंड, उड़ीसा सहित पश्चिम बंगाल में कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि भारी बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। शनिवार से बिहार, झारखंड के मौसम में फिर से परिवर्तन होंगे। आसमान में काले बादल जाने के साथ ही तेज आंधी और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड, हिमाचल, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात में फिलहाल गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा। कई स्थानों पर अत्यधिक नमी और गर्म हवा के बीच उमस का एहसास होगा।

अगले 5 दिन तक मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह सहित नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण भारत में भी अगले चार दिनों तक भारी बारिश का कहर जारी रहेगा।

हालांकि मध्य भारत की बात करें तो छत्तीसगढ़ में 3 सितंबर के बाद बहुत तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मध्य प्रदेश में भी 4 सितंबर से मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेंगे। पंजाब, हरियाणा में आसमान में बादल छा सकते हैं। इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

इन क्षेत्रों में होगी मूसलाधार बारिश

  • मौसम विभाग देहरादून क्षेत्र में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उनमें तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल में 31 अगस्त से 4 सितंबर के बीच भारी बारिश होगी।
  • केरल में 31 अगस्त से 3 सितंबर के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है
  • वहीं आंध्र प्रदेश तेलंगाना और उड़ीसा में 4 सितंबर तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।
  • वही छत्तीसगढ़ में 2 से 4 सितंबर तक बहुत तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • गंगिय पश्चिम बंगाल में 3 सितंबर से 5 सितंबर के बीच तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम प्रणाली

  • हिमालय की तलहटी में मानसून रेखा के कारण अगले 5 दिन तक पूर्वोत्तर भारत में बारिश की संभावना है। बता दे समुद्र तल पर रेखा पूर्वोत्तर बिहार से पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रही है।
  • सत्ता के अंत तक पूर्वोत्तर और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में एक साइकॉलोनिक सरकुलेशन निर्मित होगा। जिसके कारण सप्ताह के अंत तक पूर्वी क्षेत्र में बारिश में वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी।
  • दक्षिण में कर्नाटक से कोमोरिन क्षेत्र तक एक रेखा बनी हुई है। जिसके कारण तमिलनाडु, उड़ीसा और केरल में भारी बारिश अच्छी की जा सकती है।

Neema Kway

kwayneema01@gmail.com

Selfies labore, leggings cupidatat sunt taxidermy umami fanny pack typewriter hoodie art party voluptate. Listicle meditation paleo, drinking vinegar sint direct trade.

Follow Me:

Comments

www.000webhost.com